congress और NCP को चुनाव से पहले बड़ा झटका

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने से पहले ही नेताओं के दल बदलने की खबरे सुर्खियों में आ रही हैं. आज कांग्रेस और एनसीपी के दो मुख्य नेता बीजेपी जॉइन करने जा रहे हैं. कांग्रेस सरकार के पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल और नवी मुंबई के कद्दावर और एनसीपी नेता गणेश नाइक बीजेपी जॉइन करेंगे.
हर्षवर्धन पाटिल की विदाई कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है. वह चार बार पुणे की इंदपुर सीट से विधायक रहे हैं. पाटिल 1995 से 2014 तक राज्य सरकार में मंत्री रहे हैं. 1995, 1999, 2004 में उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा था. जबकि 2009 के चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था. 1995 में उन्होंने शिवसेना-बीजेपी सरकार को समर्थन किया था और इसमें उन्हें मंत्री पद मिला था.हर्षवर्धन पाटिल की राजनीति हमेशा एनसीपी के खिलाफ रही है.

तो वही नवी मुंबई के कद्दावर नेता गणेश नाइक भी आज बीजेपी जॉइन कर रहे हैं. गणेश के बेटा और अरोली से विधायक संदीप पहले ही बीजेपी जॉइन कर चुके हैं. गणेश नाइक करीब 15 सालों तक कैबिनेट मंत्री रहे हैं. नाइक के बेटे संजीव 2009 में सांसद बने थे.जानकारी के मुताबिक, 55 एनसीपी पार्षद भी बीजेपी जॉइन करेंगे. इसके बाद नवी मुंबई नगर निगम पर बीजेपी का कब्जा हो जाएगा. नवी मुंबई से मौजूदा विधायक मंदा म्हात्रे और गणेश नाइक एक-दूसरे के विरोधी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *