यू पी में हुआ प्रेरणा पोर्टल और एप’ लॉन्च


लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति से लेकर मीड डे मिल तक निगरानी रखने के लिए प्रेरणा एप और प्रेरणा वेब पोर्टल लॉन्च करेंगे

सर्व शिक्षा अभियान के परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने कहा कि प्रेरणा एप के जरिए शिक्षकों की स्कूल में उपस्थिति होनी आवश्यक होगी। उन्हें बच्चों के साथ सेल्फी लेकर एप पर अपलोड करना होगा।

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों और परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों के लर्निंग आउटकम का आंकलन भी पोर्टल के जरिए किया जाएगा साथ ही विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष एप के जरिए समिति की नियमित बैठक, प्रार्थना सभा, खेलकूद और यूनिफार्म वितरण सहित अन्य गतिविधियों की फोटो भी अपलोड किये जायेगे स्कूलों का निरीक्षण करने वाले अधिकारियों को भी पोर्टल और एप पर फोटो अपलोड करनी होगी।

आदर्श समायोजित शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन और उत्तर प्रदेश दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ ने प्रेरणा एप का समर्थन किया है। साथ ही अध्यक्ष जितेन्द्र शाही ने बताया कि प्रेरणा एप से स्कूलों की स्थिति में सुधार आएगा और शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *