कल्याण सिंह बने बीजेपी के सदस्य, लौटे सक्रिय राजनीती में

राजस्थान के राज्यपाल रहे कल्याण सिंह 5 सितंबर को भारतीय जनता पार्टी के सदय बने. वह एक दौर में बीजेपी के कद्दावर चेहरा हुआ करते थे और उत्तर प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री भी रह चुके है . राजस्थान के पांच दशक के इतिहास में कल्याण सिंह ऐसे राज्यपाल हैं, जिन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है. कल्याण सिंह ने 4 सितंबर, 2014 को राजस्थान के राज्यपाल पद की शपथ ली थी और 3 सितंबर को उनका 5 साल का कार्यकाल पूरा होगा.

कल्याण सिंह राज्यपाल के रूप में अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद एक बार फिर बीजेपी में वापसी करने जा रहे हैं. राज्यस्थान से उत्तर प्रदेश की सक्रीय सियासत में वापसी करेंगे और वही वो पांच सितंबर को बीजेपी की सदस्यता लखनऊ में ग्रहण करेंगे.

अयोध्या आंदोलन ने बीजेपी के कई नेताओं को देश की राजनीति में एक पहचान दी, लेकिन राम मंदिर के लिए सबसे बड़ी कुर्बानी नेता कल्याण सिंह ने दी थी और वह इकलौते नेता थे, जिन्होंने 6 दिसंबर 1992 में अयोध्या में बाबरी विध्वंस के बाद अपनी पावर को बलि पर चढ़ा दिया था. राम मंदिर के लिए पावर ही नहीं गंवाई, बल्कि इस मामले में सजा पाने वाले वे एकमात्र शख्स भी हैं.

कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी 1932 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था. वो संघ की गोद में पले बढ़े. बीजेपी के कद्दावर नेताओं में शुमार किए जाते थे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *