बदलते मौसम में गले की खराश को करे दूर

सर्दियों का मौसम सेहत के लिहाज से बेहद मुश्किल होता है वहीँ मौसम बदलते ही बीमारियों का सिलसिला भी शुरू हो जाता है। खासकर, बच्चे इसकी चपेट में जल्दी आ जाते हैं। सर्दी-जुकाम के साथ की गले में खराश होना भी इस सीजन की आम समस्या है।

बता दे हल्दी के दूध को आप दादी नानी का नुस्खा कहकर नजरअंदाज कर देते हैं पर इस नुस्खे में बड़े-बड़े गुण हैं। सर्दी-जुकाम, बुखार और गले की खराश में हल्दी का दूध काफी फायदेमंद होता है। इसकी ऐंटी-इनफ्लेमेटरी गुण गले में दर्द से राहत देते हैं।
तो वहीँ गले की खराश में यह सबसे आम उपाय है। नमक के पानी से गरारा करने पर गले के दर्द और खराश में आराम मिलता है। नमक के पानी से गरारा करने पर नमक गले में मौजूद फ्लूइड्स को अब्सॉर्ब करके निकाल देता है और गले को राहत देता है।
आगे बता दे शहद में अच्छी सेहत के कई गुण छिपे होते है जिसके ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी गले की खराश से आराम दिलाते हैं। आप शहद को गर्म दूध या गर्म नींबू पानी के साथ ले सकते हैं।
वहीँ हरी सब्जियां अपने गुणों के लिए जानी जाती हैं। मेथी में ऐंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टी होते हैं जिससे यह गले को आराम देता है। यह गले के दर्द, सूजन और इरिटेशन से भी राहत देता है।

POSTED BY : KRITIKA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *