प्रेग्नेंसी के समय कितना पीना चाहिए पानी, जाने

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है और शरीर का लगभग 60 फीसदी हिस्सा पानी से बना होता है। इसके साथ ही पानी हमारे ब्रेन के काम करने में बहुत मदद करता है।

तो वहीँ उसी तरह प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला को पानी की बहुत आवश्यकता होती है क्योंकि इससे बच्चे को पोषक तत्व पहुंचते हैं। पानी एमनियोटिक द्रव्य के लेवल को सही बनाए रखने में भी मदद करता है। सामान्य तौर पर हर व्यक्ति फिट रहने के लिए रोजाना 2 लीटर या 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। इसमें आपकी डायट के जूस, फल, सब्जियां, सूप आदि के पानी की मात्रा में शामिल है। बता दे प्रेग्नेंट महिला को लगभग 27 सप्ताह तक तो सामान्य पानी की मात्रा होनी चाहिए लेकिन इसके बाद बच्चे की ग्रोथ के साथ ही आपको अपने द्रव्य में लगभग 500 मिलीलीटर की बढ़ोतरी करनी चाहिए। इसके अलावा इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि प्रेग्नेंसी के दौरान डिहाइड्रेशन न केवल आपको प्रभावित करेगा बल्कि आपके बच्चे के लिए नुकसानदेह है। पर्याप्त पानी न पीने से आप थका और कब्ज महसूस कर सकते हैं।
साथ ही बता दें कि पानी पीने की मात्रा सभी के लिए एक जैसी नहीं है। अगर आपका वजन अधिक है या आप ज्यादा खा रहे हैं तो आपको अधिक पानी पीना चाहिए।

POSTED BY : KRITIKA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *