सेहत और खूबसूरती को बरकरार रखे टमाटर

लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बने रहने की चाहत हर-किसी को होती है, लेकिन इसके लिए बोटोक्स, प्लेसेंटा और स्नेल फेशियल लेना ही एकमात्र ऑप्शन नहीं। आपको बता दे आपके किचन में ऐसी कई नेचुरल चीज़ें मौजूद हैं जिसके इस्तेमाल से आप उम्र के बढ़ते असर को रोक सकती हैं। इनमें से एक है टमाटर। एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए और बी से भरपूर टमाटर है सेहत और खूबसूरती दोनों को ही बरकरार रखने के लिए सबसे बेस्ट है।

टमाटर में शामिल एंजाइम डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने का काम करते हैं। इसके लिए आप टमाटर को मैश कर उसमें चीनी मिलाकर नेचुरल स्क्रब तैयार करें और चेहरे के साथ ही पूरे बॉडी पर स्क्रब करें। हल्का सा सूखने के बाद गुनगुने पानी से नहा लें। चेहरे और बॉडी पर जमी गंदगी को स्क्रबिंग की मदद से आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। जिससे अलग ही निखार नजर आता है।

टमाटर में मौजूद विटामिन सी, टिश्यूज़ के डेवलपमेंट में मददगार होता है। एक कप टमाटर में लगभग 30 ग्राम विटामिन सी पाया जाता है। तो इसका सेवन करने से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग तो बनती ही है साथ में पुराने चोट के निशान वगैरह भी दूर होते हैं।

टमाटर में मौजूद एसिड सनबर्न से बचाव करता है साथ ही सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से भी रक्षा करता है। बेशक सनस्क्रीन की जगह इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है लेकिन इसका सेवन करने के साथ इससे बने फेसपैक और स्क्रब काफी हद तक कारगर होते हैं।

POSTED BY
RANJANA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *