दूर करेगा कई परेशानी, एक गिलास गर्म पानी

यह जानना बहुत ज़रूरी है कि खाली पेट चाय या कॉफी के बहुत से नुकसान हो सकते हैं लेकिन अक्सर सुबह-सुबह कुछ गर्म पीने की आदत से आसानी से छुटकारा नहीं मिल पाता तो वहीँ सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने से कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, मुहांसे जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. आपको बता दे गर्म पानी एक ऐसी चीज़ है जो स्वस्थ बने रहने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पीना जरूरी है तो वहीँ सुबह का वह एक गिलास गर्म पानी ही आपकी बहुत मदद कर सकता है. यह है एक गिलास गर्म पानी पीने के फायदे हैं……

1. अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाह रहे हैं तो रोज सुबह एक गिलासा गर्म पानी आपके लिए मददगार साबित होगा. जी हां, जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो इससे शरीर में जमा वसा समाप्‍त होती है. नतीजतन आपका वजन कम होने लगता है.

2. रोज सुबह गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति दुरुस्त होती है. जो खाना अच्‍छे से पचाने या डाइजेस्‍ट करने में मददगार होगी और पूरी सेहत को सही बनाए रखेगी.

3. .अगर आपको कब्‍ज की शिकायत रहती है, तो भी गर्म पानी आपकी मदद करेगा. ऐसे में सुबह गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

4. बदलते मौसम में हेल्दी बने रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं, इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

5. गर्म पानी ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. इतना ही नहीं गर्म पानी पीने से पूरे शरीर में फैले विषाक्त पदार्थ बाहर निकालते हैं.

6. अगर छाती में जकड़न या जुकाम शिकायत अक्सर रहती है, तो ऐसे में गर्म पानी दवा के रूप में काम आएगा. गर्म पानी पीने से आपका गला ठीक रहेगा और छाती में आराम मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *