बीजिंग में 100 फुटबाल मैदान के आकार वाला एयरपोर्ट शुरू

आधारभूत परियोजनाओं में अपना लोहा मनवा चुके चीन ने नया कीर्तिमान गढ़ा तो वहीँ बुधवार को राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने एक नए एयरपोर्ट की शुरुआत की जिसका आकार 100 फुटबाल मैदानों जितना है। विशालकाय स्टारफिश मछली जैसा दिखने वाला यह एयरपोर्ट (बीजिंग दाक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा) थ्येनआनमन चौक से 46 किमी दक्षिण में दाक्सिंग जिले और लांगफांग की सीमा पर मौजूद है।
आपको बता दे चीन में कम्युनिस्ट शासन के 70 साल पूरे होने से कुछ दिनों पहले इस एयरपोर्ट की शुरुआत को सरकार की बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है और वहीँ ऐसा माना जा रहा है कि एयरपोर्ट वर्ष 2040 से पूरी क्षमता चलना शुरू होगा और इसमें आठ रनवे होंगे। प्रत्येक वर्ष यहां से 10 करोड़ यात्री सफर कर सकेंगे। नए एयरपोर्ट का कोड नाम पीकेएक्स है जिसे राष्ट्रपति शी के नाम से जोड़कर देखा जा रहा है। तो वहीँ एक अनुमान के मुताबिक 2020 के मध्य तक विमानन बाजार के मामले में चीन अमेरिका से आगे निकल जाएगा।

वर्तमान बीजिंग राजधानी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट है और यहां से एक साल में 10 करोड़ से अधिक यात्री यात्रा करते हैं। 2037 तक चीन में प्रत्येक वर्ष 1.6 अरब उड़ानों का परिचालन होने लगेगा, यह 2017 के मुकाबले एक अरब ज्यादा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *