गूगल लेंस एप से इन भाषाओ को स्कैन कर हिंदी में पढ़ सकेंगे

अगर आप तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश या महाराष्ट्र जा रहे हैं, ताे वहां भाषा काे लेकर आपकाे काेई परेशानी नहीं होगी तो वहीँ किसी सूचना, संकेतों के बोर्ड, पोस्टर या बैनर आप हिंदी में आसानी के साथ पढ़ सकेंगे। आपको बता दे गूगल फॉर इंडिया ने गुरुवार से ‘गूगल लेंस’ एप में यह सुविधा देनी शुरू कर दी है कि आप किसी भी भारतीय भाषा में लिखे शब्द और वाक्यों को मलयालम, तमिल, तेलुगु और मराठी में पढ़ सकते हैं।

आपको बता दे ‘गूगल लेंस’ एप के जरिए आप कैमरे को जहां फोकस करेंगे, वहां तमिल, मलयालम, मराठी या अन्य भाषा में जो भी लिखा है वह आपको हिंदी में उसी रंग, उसी आकार के अक्षरों में नजर आएगा तो वहीँ वह आपको बोलकर भी सुना सकता है की क्या लिखा है। गूगल के अधिकारी ने बताया कि यह एप पहले से उपलब्ध है, लेकिन अभी तक अंग्रेजी में इसके नतीजे आते थे और इसका सबसे ज्यादा उपयोग भारतीय छात्र अपना होमवर्क पूरा करने के लिए कर रहे थे।
यही नहीं ,गूगल असिस्टेंट एप पर गूगल ने फोन कॉल के जरिए मदद की सुविधा भी प्रदान की है जिसमे देश के जिन हिस्सों में इंटरनेट की कनेक्टिविटी कम है, उन क्षेत्रों के लिए गूगल ने एक नंबर जारी किया है- 000-800-9191-000। इस नंबर को डायल कर हिंदी या अंग्रेजी में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *