एप्पल कंपनी भारत में करेगी 7100 करोड़ का निवेश

कानून एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां भारतीय बाजार को लेकर उत्साहित हैं. आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल देश में कारोबार की बड़ी योजनाओं के साथ आने वाली है. वह भारत में लगभग 7000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान भारत में मोबाइल कारखाने 2 से बढ़कर 268 हो गए हैं. इसमें हैंडसेट के लिए पुर्जे बनाने वाली इकाइयां भी हैं. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि उन्होंने सोमवार को इलेक्ट्रॉनिक उद्योग के वैश्विक और घरेलू मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ पूरे दिन बैठक की.

रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को एआईएमए के एक कार्यक्रम में कहा कि सभी भारत को लेकर उल्लास में हैं. यहां तक कि एप्पल भी भारत में बड़े पैमाने पर आने की तैयारी कर रही है. सैमसंग आ चुका है. मेरा ध्यान अब रणनीतिक इलेक्ट्रॉनिक, रक्षा और चिकित्सा में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर है. मैं उद्योगों से आग्रह करूंगा कि यह वृद्धि का एक अच्छा क्षेत्र है.

सरकार ने सोमवार को अगले 2-3 महीने में इलेक्ट्रॉनिक के साथ – साथ फोन उद्योग के लिए नए प्रोत्साहनों का वादा करते हुए एप्पल जैसी कंपनियों से भारत में विनिर्माण बढ़ाने और देश को अपना बड़ा निर्यात केंद्र बनाने पर जोर दिया.

आपको बता दे कि अमेरिकी कंपनी अनुबंध पर विनिर्माण करने वाली ताइवान की कंपनी विस्ट्रान के साथ काम कर रही है. फिलहाल , कंपनी आईफोन 6 एस और 7 यहां बना रही है. मंत्री ने एआईएमए के कार्यक्रम में मौजूद उद्योगपतियों से चिकित्सा इलेक्ट्रॉनिक कारोबार में आने का आग्रह किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *