ढाई महीने में 57,000 करोड़ रुपये की लगी चपत-LIC

भारतीय जीवन बीमा निगम ने पिछले ढाई महीने में ही LIC को शेयर बाजार में निवेश से 57,000 करोड़ रुपये की चपत लग चुकी है. एलआईसी ने जिन कंपनियों में निवेश किया है उनमें से 81 फीसदी के बाजार मूल्य में गिरावट आई है.

आपको बता दे एलआईसी ने सबसे ज्यादा आईटीसी में निवेश कर रखा है, उसके बाद एसबीआई, ओएनजीसी, एलऐंडटी, कोल इंडिया, एनटीपीसी, इंडियन ऑयल और रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेश है.

सूत्रों के अनुसार जून तिमाही के अंत तक शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों में एलआईसी का निवेश मूल्य 5.43 लाख करोड़ रुपये का था, लेकिन अब यह घटकर महज 4.86 लाख करोड़ रुपये रह गया है.

पिछले एक दशक में सार्वजनिक कंपनियों में एलआईसी का निवेश चार गुना हो गया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के मुताबिक मार्च 2019 तक एलआईसी ने कुल 26.6 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है जिसमें से अकेले पब्लिक सेक्टर की कंपनियों में 22.6 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया है, सिर्फ 4 लाख करोड़ रुपये निजी क्षेत्र में लगाए गए हैं.

इस तरह पब्लिक सेक्टर की कंपनियों में एलआईसी के कुल निवेश का हिस्सा एक दशक पहले के 75 फीसदी की तुलना में अब 85 फीसदी हो चुका है. इस तरह एक दशक में इसमें करीब 15 फीसदी की बढ़त हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *