तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे योगी आदित्यनाथ

IRCTC की पहली ट्रेन दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस 4 अक्टूबर को रवाना करने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ से हरी झंडी दिखाएंगे। तेजस ट्रेन देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसका परिचालन निजी कंपनी के जरिए होगा। आपको बता दें, दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के बाद अब अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस भी IRCTC संभालेगा।तेजस ट्रेन में वीआईपी कोटा के तहत सांसद, विधायक, राज्यों के मंत्री, जनप्रतिनिधि, रेल अफसर और मीडियाकर्मियों को कंफर्म बर्थ नहीं दी जाएगी। ट्रेन में किसी भी वर्ग को किराए में रियायत नहीं मिलेगी।
तो वही इस ट्रेन में 5-12 साल के बच्चे का पूरा किराया लगेगा। IRCTC का कहना है कि सामान्य तौर पर ट्रेनों में 120 दिन पहले टिकट की बुकिंग शुरू हो जाती है लेकिन तेजस में 60 दिन पहले ही टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध होगी।
IRCTC ने यह भी बताया की ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले तक वेटिंग टिकट कैंसिल कराने पर 25 रुपए का चार्ज लगेगा, जबकि चार्ट बनने और ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। खास सुविधा में तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों के कई अनुकूल फीचर्स जैसे कि हेडफोन के साथ व्यक्तिगत एलसीडी मनोरंजन-सह-सूचना स्क्रीन, बोर्ड वाईफाई, मॉड्यूलर बायो-शौचालय, आरामदायक सीट आदि दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *