सऊदी हमले से आई कच्चे तेल की कीमतों में 10 % तक की बढ़त

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको पर हाउती विद्रोहियों के हमले के बाद दुनिया भर में तेल की कीमतों पर असर देखने को मिल रहा है तो वही बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 10 प्रतिशत से ज्यादा भी बढ़ गई हैं.
सऊदी अरब और अमेरिका ने इस हमले के लिए हाउती विद्रोहियों को जिम्मेदार ठहराया और ईरान को अंजाम भुगतने की चेतावनी दी है. वहीँ ईरान ने ऐसे किसी भी आरोप से इनकार किया है. सऊदी अरब के इस प्लांट पर हमले के बाद यहां का उत्पादन आधा हो गया है वहीँ सोमवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतें 11.77 प्रतिशत बढ़कर 67.31 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं.
सूत्रों के मुताबिक शनिवार को 10 ड्रोन से किए गए हमलों से सऊदी अरब के सबसे बड़े तेल क्षेत्रों में से एक हिजरा खुरैस, जो प्रतिदिन लगभग 15 लाख बैरल का उत्पादन करता है और दुनिया के सबसे बड़े कच्चे तेल के भंडार वाले अबकैक जो 70 लाख बैरल तेल प्रोसेस करता है उससे निशाना बनाया गया.
हमले के बाद, पोंपियो ने ट्वीट कर कहा, “सऊदी अरब पर करीब 100 हमलों के पीछे तेहरान का हाथ है जबकि (राष्ट्रपति हसन) रूहानी और (विदेश मंत्री मोहम्मद जावद) जरीफ कूटनीति में शामिल होने का दिखावा करते हैं. तनाव कम करने के आह्वान के बीच ईरान ने अब दुनिया की ऊर्जा आपूर्ति पर जबरदस्त हमला किया है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *