प्रधानमंत्री मोदी ने किया मेट्रो प्रोजेक्‍ट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मुंबई के दौरे पर हैं. उन्‍होंने इस दौरान कई मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इससे पहले उन्‍होंने सुबह विले पर्ले स्थित लोकमान्‍य सेवा संघ तिलक मंदिर के पंडाल में पहुंचकर भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी पीएम मोदी का स्वागत के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद रहे प्रधान मंत्री मोदी ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से पहले शनिवार को यहां लगभग 19 हजार करोड़ रुपये की लागत वाले तीन और मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला रखी।

कथनीय यह है कि महाराष्ट्र में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। मोदी ने आरे कॉलोनी इलाके में मेट्रो भवन के लिए भूमि पूजन किया। हालांकि, पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने महाराष्ट्र सरकार के मेट्रो प्रोजेक्ट के मुख्य कारे को आरे कॉलोनी में बनाने के फैसले की आलोचना की थी। इस काम के लिए बड़ी संख्या में पेड़ों को काटने की जरूरत होगी। प्रधान मंत्री मोदी ने जिन तीन मेट्रो परियोजनाओं की घोषणा की, उनमें 9.2-किलोमीटर गामुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड) मेट्रो -10 कॉरिडोर, 12.8-किमी वडाला-सीएसटी मेट्रो -11 कॉरिडोर और 20.7 किलोमीटर लंबी कल्याण-तलोजा मेट्रो -12 कॉरिडोर शामिल हैं। ।

आपको यह भी बता दें कि 32 मंजिला मेट्रो भवन मुंबई और उसके आसपास प्रस्तावित 14 मेट्रो लाइनों के लिए एकीकृत संचालन और नियंत्रण केंद्र होगा, जिसे आरे कॉलोनी में 20,387 वर्ग मीटर के भूखंड पर बनाया जाना प्रस्तावित है। मेट्रो भवन के 36 महीने में पूरा होने की उम्मीद है, जबकि तीन मेट्रो लाइनों का काम 2026 तक पूरा होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *