पर्सनल लोन लेना होगा अब आसान


अगर अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए तो आपने दोस्‍त या रिश्‍तेदारों से इस पर बात करेंगे। अगर जरूरत ज्‍यादा बड़ी हो और दोस्‍त या रिश्‍तेदारों उतनी मदद कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते फिर आपके पास पर्सनल लोन के अलावा कोई चारा नहीं बचता।

बैंक आपको पर्सनल लोन के तौर पर अधिकतम कितनी रकम दे सकते हैं यह आपकी आय, क्रेडिट रिपोर्ट, लोन चुकाने की क्षमता और कुछ अन्य कारकों पर निर्भर करता है। पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन होता है इसलिए बैंक इसे देने से पहले ग्राहक की हर तरह से तस्दीक कर लेते हैं।
पर्सनल लोन के लिए अलग-अलग बैंकों की ओर से एलिजिबिलिटी के अलग अलग नियम हैं। इसकी डिटेल जानकारी आपको बैंक के वेबसाइट पर जाकर मिल जाएगी। पर्सनल लोन वेतनभोगी व्यक्तियों के साथ-साथ सेल्फ एम्प्लोय को भी मिलता है। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास पर्सनल लेने के लिए आप कितना पैसा महीने में कमाते हैं इसका श्रोत होना चाहिए।
पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय आय प्रमाण सबसे जरूरी दस्तावेज होता है। आप अपनी नई सैलरी स्लिप या हाल ही में आयकर रिटर्न जमा पर्ची दिखा सकते हैं। वैसे तो बैंक पर्सनल लोन के लिए अलग अलग दस्तावेज मांगते हैं, लेकिन आय का प्रमाण सब मांगते हैं। इसके अलावा पते का प्रमाण पत्र , पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोर्ट, इनकी जरूरत भी लगती है I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *