हाउडी मोदी का छाया अंतरराष्ट्रीय मीडिया पर भी जादू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका के ह्यूस्टन में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम को अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने हाथों-हाथ लिया तो वहीँ अमेरिका और यूरोप के मीडिया संस्थानों ने जहां एक तरफ मोदी-ट्रंप के इस मुलाकात और हाउडी मोदी कार्यक्रम को ऐतिहासिक बताया. वहीं, चीन, मध्य एशिया और पाकिस्तान की मीडिया ने कार्यक्रम से अलग मोदी के विरोध की खबर को उठाया है.
आपको बता दे हाउडी मोदी के कार्यक्रम में अमेरिका के लोगों ने पहली बार किसी रैली में इतने लोगों को एकसाथ देखा तो वहीँ जब हाउडी मोदी के मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एकसाथ आए तो अमेरिका में रहने वाले भारतीय मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे. ट्रंप ने मोदी को विश्व स्तर का नेता कहा. वहीं, मोदी ने मंच से ट्रंप को भारत का दोस्त बताया. कहा- भारत में जब मेक इन इंडिया शुरू हुआ तो ट्रंप ने भी मेक अमेरिका ग्रेट अगेन का नारा दिया तो वहीँ इस मंच पर दोनों नेताओं का ब्रोमांस भी दिखा.

ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम में दोनों देशों ने अपने सपने और सुनहरे भविष्य को साझा कर वहीँ ये दोनों देशों के लिए त्योहार जैसा रहा. करीब 50 हजार लोगों के सामने अमेरिका ने भारतीय विभिन्नताओं के एकसाथ देखा. अमेरिका में करीब 44 लाख भारतीय रहते हैं. ये लोग अमेरिकी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने का काम करते हैं. इसलिए मोदी का यह कार्यक्रम अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के अगले चुनाव के लिए संजीवनी का काम कर सकती है. इस कार्यक्रम के जरिए दुनिया के दो बड़े लोकतंत्र मिलकर चीन के उस सपने को तोड़ना चाह रहे हैं जिसमें वह एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अपनी ताकत बढ़ाना चाहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *