शिवसेना और BJP के गठबंधन का होगा जल्द ऐलान

बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा मुंबई में आगामी विधानसभा चुनाव में दोनों दलों के बीच सीटों के बटवारे को लेकर महाराष्ट्र में पार्टी के नेताओं से बातचीत करेंगे. मुंबई में जे.पी. नड्डा और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के बीच बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को लेकर मुलाकात की भी तैयारी है. जे.पी.नड्डा प्रदेश की सियासी रिपोर्ट बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष गृहमंत्री अमित शाह को सौपेंगे. बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को लेकर अंतिम फैसला अमित शाह ही लेंगे.

चुनाव आयोग महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान गणेश विसर्जन के बाद 15 सितंबर से पहले कभी भी कर सकता है. वहीं बीजेपी गणेश विसर्जन अनंत चतुर्थी त्योहार से पहले शिवसेना के साथ गठबंधन को लेकर सभी अडचनें दूर करने की तैयारी में है. शिवसेना और बीजेपी के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर तनातनी है. मुंबई में बीजेपी और शिवसेना के बीच सीट बंटवारे को लेकर बैठकों का दौर शुरु हो गया है. इस बीच सात सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मुंबई के दौरे पर आ रहे हैं

बीजेपी सूत्रों की मानें तो पार्टी ने सूबे में 160 से भी ज्यादा सीटों पर दावेदारी ठोकी है. और शिवसेना के साथ बातचीत में 160 और 110 सीटों के सीट शेयरिंग के फार्मूले पर दोनों दलों के बीच बैठकों में बातचीत जारी है. महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं. बीजेपी ने खुद को 160, शिवसेना को110 और गठबंधन में शामिल दूसरे छोटे दलों को 18 सीटें देने की पेशकश है दरअसल शिवसेना इस फार्मूले पर हामी नहीं भरी है. दरअसल पिछले विधानसभा चुनाव में दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर यूं ही बैठकों का दौर चला था और आखिर में गठबंधन होते होते टूट गया था और साल 2014 के विधानसभा चुनाव में शिवसेना और बीजेपी ने अलग अलग चुनाव लड़े थे. हालांकि बीजेपी इस बार किसी भी ऐसी सियासी स्थिति पैदा होने के पक्ष में नहीं है शिवसेना से बातचीत में पार्टी खासी सावधानी बरत रही है.

अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को एक अहम बैठक पुणे में बुलाई है. इस बैठक में शरद पवार के साथ अजित पवार, , जंयत पाटील , सुनील तटकरे , अमोल कोल्हे मौजुद रहेंगे. पूर्व उपमुख्यमंत्री और नेता छगन भुजबल इस मिटिंग में शामिल होंगे या नही इनको लेकर कोई खबर अभी पक्की नहीं है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *