लंबे लोगों की तुलना में कम हाइट वालों को टाइप 2 डायबीटीज का रहता है खतरा

सोसाइटी में कम हाइट होना अनेक तरह की समस्याओं का कारण बनता है. हाइट कम हो तो लोग मजाक बनाते हैं वो तो अलग ही बात है लेकिन कई बाद जॉब सेलेक्शन में भी दिक्कत होती है. इन सबके के बीच अब कम हाइट वालों के लिए हेल्थ से जुड़ी भी एक समस्या आ गई है. एक स्टडी में इस बात का पता लगाया गया है कि लंबे लोगों की तुलना में कम हाइट वालों को टाइप 2 डायबीटीज का खतरा अधिक रहता है.

आपको बता दे कि हाइट में औसतन हर 10 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी डायबिटीज के खतरे को 30 प्रतिशत तक कम कर देती है. पुरुषों की हाइट में औसतन हर 10 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी होने पर डायबिटीज का खतरा 41 प्रतिशत कम हो जाता है जबकी महिलाओं में हर 10 सेंटीमीटर लंबाई बढ़ने पर डायबिटीज का खतरा 33 प्रतिशत कम हो जाता है. इसका मतलब ये है कि औसतन अमेरीकी पुरुष जिनकी हाइट 177.1 सेंटीमीटर होती है उनमें डायबीटीज होने का खतरा भारतीय पुरुषों की तुलना में 50 प्रतिशत कम होता है क्योंकि भारतीय पुरुषों की औसतन हाइट 164.9 सेंटीमीटर होती है.

सूत्रों के अनुसार लंबे लोगों में लीवर फैट कंटेट छोटी लंबाई वालों की तुलना में कम होता है. इसके साथ ही छोटे लोगों में इंसुलिन भी कम बनता है और वसा के जमा होने की प्रवृत्ति भी अधिक होती है, इसलिए कम लंबाई वाले लोगों में दिल से जुड़ी बीमारी होने का भी खतरा बना रहता है. इसके अलावा जिन पुरुषों या महिलाओं के पैर धड़ की अपेक्षा ज्यादा लंबे होते हैं, उनमें डायबिटीज का खतरा उतना कम होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *