मूंग चने बढ़ाएंगे चेहरे की सुंदरता

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए अंकुरित मूंग, चना, जौ, गेहूं काफी लाभदायक माना गया है तो वही बेबी कार्न भी चेहरे पर सुंदरता बढ़ाने में मदद करता है। आम तौर पर मूंग के नाम से पहचाना जाने वाला यह चना त्वचा और सौन्दर्य के लिए लाभदायी गुणों से खचाखच भरा होता है। तो भले ही आप अपने खाने में इसे शामिल न करें परन्तु आपके सौन्दर्य उत्पादों में इसे अवश्य शामिल करें Iयह आपकी त्वचा की रंगत में सुधार लाता है और इसमें उपस्थित विटामिन ए और सी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करते हैं।
इसका उपयोग कैसे करें: 2 चम्मच मूंग दाल को रात भर पानी में भिगो कर रखें और अगले दिन सुबह इसकी पेस्ट बना लें। इसमें एक चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं। साफ़ और सूखे चेहरे पर इसे 15 मिनिट तक लगाकर रखें। बाद में पानी से धो डालें। इससे त्वचा चमकीली हो जाती है.

आप मूंग दाल का उपयोग करके घर पर ही फेशियल स्क्रब बना सकते हैं और चेहरे के अनचाहे बालों को विशेष रूप से होंठों के ऊपर के बाल और ठोडी के बाल निकाल सकते हैं4 चम्मच मूंग दाल को रात भर पानी में भिगा कर रखें और अगली सुबह इसकी पेस्ट बना लें।
इसमें 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 2 चम्मच चन्दन पाउडर मिलाकर पेस्ट बनायें। इसमें थोडा दूध डालें और एक पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगायें और 10 मिनिट तक चेहरे को धीरे धीरे रगड़ें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो डालें। इस प्रकार उजली त्वचा और अनचाहे बालों से छुटकारा पायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *