भारत-अमेरिका में जल्द हो सकता है व्यापार समझौता

भारत और अमेरिका के बीच जल्दी ही व्यापार समझौता हो सकता है. और इस बारे में काफी अच्छी प्रगति हुई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जल्दी ही उनका देश भारत के साथ व्यापार समझौता करेगा. दोनों देश के बीच कई वस्तुओं पर टैरिफ यानी आयात कर में कटौती जैसे कई मसलों पर रुकावट, है जिसे इस समझौते से दूर किया जा सकता है.

सूत्रों के अनुसार, जब इस समझौते के बारे में ट्रंप से पूछा तो उन्होंने कहा, ‘मैं समझता हूं कि बहुत जल्दी होगा. इस दिशा में हम अच्छा काम कर रहे हैं. अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथिजर भारत से बाचतीत के लिए यहां मौजूद हैं. मुझे लगता है कि बहुत जल्दी हम व्यापार समझौता कर लेंगे. आगे चलकर एक व्यापक समझौता होगा, लेकिन फिलहाल हम एक व्यापार समझौता करेंगे.’

वही दूसरी तरफ, अमेरिका अपने कृषि, मैन्युफैक्चरिंग, डेयरी आइटम, मेडिकल डिवाइस के लिए ज्यादा बाजार पहुंच तथा आईफोन जैसे आईसीटी उत्पादों पर आयात कर घटाने की मांग कर रहा है. साल 2018-19 में अमेरिका को भारत से 52.4 अरब डॉलर का निर्यात हुआ, ज‍बकि आयात 35.5 अरब डॉलर का हुआ. दोनों देशों के बीच व्यापार घाटा साल 2018-19 में 16.9 अरब डॉलर का था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *