क्यों होती है पुश-अप्स करने में परेशानी, जाने

खुद को फिट रखने के लिए और मसल्स स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए पुश-अप्स को एक अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है। वहीँ इसे करना बहुत आसान है और इसके लिए किसी इक्विप्मेंट की भी जरूरत नहीं पड़ती। पुश – अप्स ना कर पाने के बहुत से कारण हो सकते है I

बता दे जब आप पुश-अप्स कर रहे हों तो पूरी बॉडी को सीधा रखते हुए सिर को भी उसी सीध में रखें। यह करना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है और आप अपने माइंड सेक्शन को सीधा नहीं रख सकते तो आपको इसकी प्रैक्टिस की जरूरत है। आपको अपने कूल्हों की मदद से सिर और बट के बीच बैलेंस बनाना होगा।
तो वहीँ अगर पुश-अप्स करने के बाद आपकी कलाई में दर्द होता है तो आपको अपनी स्पीड और स्टेबिलिटी पर काम करने की जरूरत है। वहीँ कमजोर कलाई, तंग बांह की मसल्स और कंधे में दर्द के चलते भी आप पुश-अप्स नहीं कप पाएंगे।
साथ ही अगर आपकी बॉडी में स्टैमिन नहीं है या आप ज्यादा थके हुए हैं तो पुश-अप्स करने में प्रॉब्लम हो सकती है और ऐसे में आपको पहले अपना स्टैमिना बनाने पर ध्यान देना होगा। इसके लिए आपको अपनी डाइट पर भी काम करना पड़ेगा और रूटीन पर भी। साथ ही आपको सांस से रिलेटेड कुछ एक्सरसाइजेज़ की प्रैक्टिस भी करनी होगी।

POSTED BY : KRITIKA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *