कैंसर के लक्षणों को अनदेखा ना करे

कैंसर शब्द सुनते ही हम सभी थोड़े सहम जाते हैं तो वहीँ इस बीमारी से देश-दुनिया में कई लोग जूझ रहे हैं। कैंसर दुनिया में मौत का दूसरा सबसे आम कारण है। कई लोग तो इलाज के अंतिम चरण तक पहुंचने से पहले ही मर जाते हैं। कैंसर इंसान को ग्रस्त करने से पहले आगाह करता हैं। कई लक्षण ऐसे हैं जो हम रोजमर्रा में होने वाली बीमारी समझ कर अनदेखा कर देते हैं।
जान ली लक्षणों के बारे में जो कैंसर होने की संभावना बताते हैं:

अचानक वजन कम होना
अगर बिना डाइटिंग और व्यायाम ना करने के बाद भी आपका वजन कम हो रहा है तो आपको सतर्क होने की जरुरत क्योंकि वजन का खुद ब खुद कम होना पेट, फेफड़े और अग्न्याशय में कैंसर के सबसे आम लक्षणों में से एक है।

थकान
हम कही घूमने जाते हैं या लंबे व्यस्त सप्ताह के बाद थकान होना आम बात है। आप थोड़ा आराम कर लें तो आपकी थकान खत्म हो जाएगी। लेकिन चिंता की बात तब है जब आराम के बाद भी थकान खत्म ना हो। क्योंकि ये ब्लड और पेट के कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है।

दर्द होना
दर्द कैंसर के सबसे आम लक्षणों में से एक है और आमतौर पर कैंसर के सबसे पर अनदेखा संकेतों में से भी है। हड्डी और testicular cancer का कारण दर्द हो सकता है। लगातार सिरदर्द होना मस्तिष्क ट्यूमर का संकेत हो सकता है और पीठ में दर्द ओवैरी या पेट के कैंसर का लक्षण हो सकता है।

अचानक स्कीन में बदलाव
मौसम या आहार की वजह से कई बार स्कीन में अचानक बदलाव आपको नजर आ सकता है। अगर इसके पहले आपको ऐसा कभी नहीं हुआ, तो आप सचेत होनी की जरूरत है। फ्रीकल्स या मोल्स रंग या आकार में बदलते हैं, उन्हें कैंसर की जांच करने की आवश्यकता होती है। अगर आपको स्कीन के गहरा लाल या अपकी आंखों का रंग पीला नजर आता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

बेवजह खून का बहना
असामान्य रूप से रक्त बहना हमेशा ही चिंता का कारण होता है, खांसी के साथ रक्त आना फेफड़ों के कैंसर का संकेत दे सकता है, जबकि पेशाब या मल में रक्त का मतलब कोलन, किडनी या ब्लैडर कैंसर हो सकता है। स्तन कैंसर के रोगियों ने निप्पल से खूनी आन की बात भी कही है।

खांसी की शिकायत
यह एक चौंकाने वाला आंकड़ा है कि 50% से अधिक ऐसे लोग जिन्हें खांसी की शिकायत है और जो दवा लेने के बाद भी ठीक नहीं हो है तो ये फेफड़े के कैंसर की चेतावनी भी हो सकती है। खांसी laryngeal और थायरॉयड कैंसर से जुड़ी भी है।

जलन होना
जलन किसी भी वजह से हो सकती है। शराब और भोजन का अधिक सेवन के कारण भी ऐसा हो सकता है। लेकिन, दवा लेने के बाद भी यदि ये समस्या बनी रहती है तो ये ओवैरी, पेट या गले का कैंसर के कारण हो सकता है।

पेट दर्द और डिप्रेशन
पेट में दर्द और डिप्रेशन कैसल के दुर्लभ लक्षणों में से एक है। ये लक्षण अधिकतर अग्नाशय के कैंसर (pancreatic cancer) के रोगियों में पाया गए हैं। हालांकि ये परिवारिक बीमारी के कारण भी हो सकता है। लेकिन अगर आपके परिवार में किसी को ये बीमारी नहीं है तो आपको डॉक्टर से परामर्श जरुर लेना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *