एसएमएस के जरिए चैनल जोड़े या हटाए टीवी सब्सक्राइबर्स

साल की शुरुआत में नए केबल टीवी और डीटीएच नियम आने के बाद से कई यूजर्स अब तक अपनी पसंद के चैनल्स नहीं देख पा रहे हैं। इसका मुख्य कारण यूजर्स को अपने चैनल को सेलेक्ट करने और हटाने में आ रही परेशानी है। तो वहीँ TRAI ने इसके लिए शुरुआत में ही चैनल सेलेक्टर ऐप लॉन्च किया था, जो यूजर्स को चैनल सेलेक्ट करने से लेकर लगने वाले चार्ज के बारे में जानकारी देता था।

बता दे TRAI ने यूजर्स की इस परेशानी को देखते हुए अब SMS के जरिए चैनल जोड़ने या हटाने की सुविधा शुरू की है। तो वहीँ कोई भी केबल टीवी या DTH सब्सक्राइबर अपनी पसंदीदा चैनल को जोड़ने या हटाने के लिए अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या बिना रजिस्टर्ड मोबाइल से रिक्वेस्ट डाल सकते हैं साथ ही आप घर बैठे अपने चैनल्स को जोड़ या हटा सकते हैं।
जोड़ने के लिए सबसे पहले अपनी पसंद के चैनल जोड़ने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ SMS बॉक्स में जाकर ADD टाइप करके मैसेज भेजना होगा। तो वहीँ आपको ये SMS अपने सर्विस प्रोवाइडर के ऑफिशियल नंबर पर भेजना होगा। इसके लिए आपको टीवी ऑन करके चैनल नंबर 999 प्रेस करना होगा। जहां आपको किस नंबर पर SMS भेजना है और चैनल नंबर के बारे में जानकारी मिल जाएगी।
तो वहीँ जिन चैनल्स को आप नहीं देखना चाहते हैं, उसे हटाने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से DROP टाइप करके मैसेज भेजना होगा। चैनल्स के बारे में सारी जानकारी आपको चैनल नंबर 999 पर मिलेगी।

posted by : kritika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *